भोपालमध्य प्रदेश

MP की नौ लोकसभा सीटों के लिए नामांकन आज से शुरू, सात मई को होगी वोटिंग

भोपाल
मध्यप्रदेश में भी लोकसभा चुनाव का प्रचार धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है. अभी तक दो चरणों के लिए नामांकन भरे जा चुके हैं. अब तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन भरने का सिलसिला आज शुक्रवार से शुरू होगा. मध्यप्रदेश में तीसरे चरण में लोकसभा की 9 सीटों पर मतदान होगा. ये सीटें हैं मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल. हालांकि बैतूल में दूसरे चरण में नामांकन भरे गए लेकिन बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण यहां चुनाव अब तीसरे चरण में होगा. यहां केवल बसपा प्रत्याशी का नामांकन भरा जाएगा.

तीसरे चरण की इन 9 सीटों पर नामांकन वापसी की डेट 22 अप्रैल

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि इन 9 लोकसभा सीटों पर नामांकन भरने की लास्ट डेट 19 अप्रैल निर्धारित है. नामांकन पत्र जांचने की तिथि 20 अप्रैल है. प्रत्याशी 22 अप्रैल तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इन सीटों पर मतदान 7 मई को होना है. भोपाल लोकसभा सीट के लिए भी शुक्रवार से नामांकन भरे जाएंगे. बता दें कि मध्यप्रदेश में चार चरणों में लोकसभा चुनाव होना है. नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी, जो दोपहर बाद 3 बजे तक चलेगी. भोपाल के उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक पांडे ने बताया कि नामांकन भरने की प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थी के साथ केवल 4 लोग ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे. इसके साथ ही कार्यलय के 100 मीटर के दायरे में केवल 3 वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

प्रत्याशी को क्या-क्या दस्तावेज लगाना जरूरी है

प्रत्याशियों को सभी दस्तावेज जैसे-नामांकन फॉर्म, जमानत राशि का प्रमाण प्रारूप-ए एवं बी, शपथ पत्र आदि के साथ आना होगा. यदि अभ्यर्थी उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं है, जहां से चुनाव लड़ रहा है तो उसे संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली की प्रति या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी. इसके साथ ही एक प्रत्याशी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है. इनको एक साथ या अलग से जमा किया जा सकता है. नामांकन प्रक्रिया की फोटोग्राफी और वीडियोग्रॉफी भी कराई जाएगी. उम्मीदवार को शपथ पत्र में संपत्ति और आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी भी देनी होगी.

अब तक इन लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया पूरी

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. पहले चरण की ये सीटें हैं – सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा. दूसरे चरण में रीवा, सतना, खजुराहो, बैतूल, होशंगाबाद, टीकमगढ़, दमोह में नामांकन भरे जा चुके हैं. वहीं, बैतूल में बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण सिर्फ इसी पार्टी का नामांकन जमा होगा. बैतूल में चुनाव अब दूसरे चरण की जगह तीसरे चरण में होगा. इस सीट पर शेष प्रत्याशी जस के तस रहेंगे.
नामांकन भरने के लिए मिलेंगे केवल 5 दिन

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मध्यप्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर नामांकन के लिए प्रत्याशियों को 5 दिन मिलेंगे. इन सीटों पर नामांकन प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू होगी. नामांकन का आखिरी दिन 19 अप्रैल है. इस बीच तीन शासकीय अवकाश हैं. शनिवार, रविवार और फिर 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी है. इस तरह उम्मीदवारों को सिर्फ 5 दिन ही नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए मिल सकेंगे. चुनाव आयोग के अनुसार एक उम्मीदवार चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेगा, ताकि एक नामांकन किसी गलती की वजह से रिजेक्ट हो जाए तो बाकी नामांकन पास हो सकें. खजुराहो लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार को यही गलती भारी पड़ी थी.

तीसरे चरण में असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की सभी दो, गोवा की सभी दो, गुजरात की सभी 26, जम्मू एवं कश्मीर की एक, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, मध्य प्रदेश की 8, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर मतदान होना है।

बैतूल के लिए नोटिफिकेशन

बैतूल (एसटी) संसदीय क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मौत के कारण 7 मई को  मतदान होगा। पहले दूसरे चरण में यहां वोटिंग प्रस्तावित थी। बैतूल के बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी की 9 अप्रैल को हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। इसके बाद चुनाव स्थगित कर दिए गए थे।

19 अप्रैल तक नामांकन

आयोग ने एक प्रेस नोट में कहा कि इन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए राजपत्र अधिसूचना शुक्रवार को जारी की जाएगी। चुनाव आयोग के अनुसार इन मतदान केंद्रों में नामांकन 12 अप्रैल से शुरू होकर 19 अप्रैल तक चलेगा। नामांकन की जांच 20 अप्रैल को होगी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल है।

ईसीआई ने जारी किया नोटिफिकेशन

आयोग को लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में चुनाव लड़ने के लिए 12 राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों से 1206 उम्मीदवारों के साथ-साथ बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र से 4 उम्मीदवारों के नामांकन प्राप्त हुए है।

लोकसभा चुनाव की वोटिंग

तीसरे चरण के तहत 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होगा। सभी चुनावों के लिए वोटों की गिनती 4 जून को होगी। लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे, जिसमें देश भर के मतदाता 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button