भोपालमध्य प्रदेश

एमपी की 29 लोकसभा सीटों में से खजुराहो एक मात्र सीट ऐसी है, जिस पर इंडिया गठबंधन का प्रत्याशी चुनाव लड़ रहा है

भोपाल /खजुराहो
 मध्य प्रदेश के खजुराहो (Khajuraho) से समाजवादी पार्टी की 'इंडिया' गठबंधन की उम्मीदवार मीरा यादव (Mira Yadav) सहित 56 उम्मीदवारों ने दूसरे चरण के लिए गुरुवार (4 अप्रैल) को अपना नामांकन दाखिल किया. एक अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के लिए 109 उम्मीदवारों ने अपना पर्चा भर दिया है. प्रदेश की सात सीटों पर 26 अप्रैल को होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए गुरुवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन था.

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से खजुराहो एक मात्र सीट ऐसी है, जिस पर इंडिया गठबंधन का प्रत्याशी चुनाव लड़ रहा है. खजुराहो लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. यहां समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार मीरा यादव बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं. वीडी शर्मा 2019 लोकसभा चुनाव में 4.5 लाख से अधिक वोटों के अंतर से यह सीट जीती थी.

कब तक ले सकते हैं नामांकन वापस?
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 109 हो गई है. अब इन नामांकनों की जांच की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अप्रैल है. बैतूल, टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और नर्मदापुरम में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी
वहीं इस बीच चुनावी प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप भी तेज होता जा रहा है. बैतूल से बीजेपी उम्मीदवार दुर्गा दास उइके के लिए समर्थन जुटाते हुए मोहन यादव ने कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ पर निशाना साधा है. एक सभा को संबोधित करते हुए सीएम मोहन ने कहा कि किसी भी काम को पूरा करने के लिए तीन महीने पर्याप्त थे. आदिवासियों के लिए आरक्षित सीट बैतूल से पर्चा दाखिल करते समय भी मोहन यादव दुर्गा दास उइके के साथ थे.

रीवा में कांग्रेस उम्मीदवार नीलम अभय मिश्रा के नामांकन से पहले एक सभा को संबोधित करते हुए पीसीसी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में झूठ बोलकर सत्ता में आए थे. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री झूठे वादे कर रहे हैं, जिसे अब 'मोदी की गारंटी' करार दिया गया है.' बता दें मध्य प्रदेश में 19 अप्रैल से चार चरणों में मतदान होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button