उत्तरप्रदेश

गुजरात से विशेष रथ से 500 किलो का नगाड़ा रामनगरी पहुंचा, गुजरात विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्र मंत्री अशोक रावल ने पत्र भेजकर नगाड़ा स्वीकारने की संस्तुति की

अयोध्या
गुजरात से विशेष रथ से 500 किलो का विशाल नगाड़ा रामनगरी पहुंचा, जिसे राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने गुरुवार को स्वीकार किया। साथ ही आश्वासन दिया कि इसे उचित स्थान पर स्थापित किया जाएगा।

गुजरात विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्र मंत्री अशोक रावल ने पत्र भेजकर नगाड़ा स्वीकारने की संस्तुति की। नगाड़ा लेकर आए चिराग पटेल ने बताया कि इस पर सोने और चांदी की परत चढ़ाई गई है। ढांचे में लोहे और तांबे की प्लेट का भी इस्तेमाल किया गया है। इसका निर्माण डबगर समाज के लोगों ने किया है।

उन्होंने बताया कि 500 किलो के इस भव्य नगाड़े में लोहे और तांबे का इस्तेमाल हुआ है। ताकि, नगाड़े को हजारों वर्षों की उम्र दी जा सके। ये नगाड़ा गुजरात से एमपी होते हुए अयोध्या पहुंचा है।

22 जनवरी और उसके बाद इसकी गूंज श्रीराम मंदिर में सुनी जा सकेगी। राम मंदिर में स्थापित करने के लिए हिंदू संस्कृति के इस प्रतीक विशाल नगाड़ा का निर्माण कर्णावती महानगर के दरियापुर विस्तार में किया गया है। बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होना है। इसको लेकर रामलला को अलग-अलग समुदाय और अलग-अलग राज्यों से भेंट आ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button