खेल

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान पैट कमिंस के लिए साल 2023 शानदार, महान गेंदबाजों की लिस्ट में हुए शामिल

नई दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान पैट कमिंस के लिए साल 2023 शानदार रहा। बतौर कप्तान उन्होंने कई उपलब्धियां अपने नाम कीं, जबकि बतौर क्रिकेटर भी वे रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाते चले गए। कप्तान के तौर पर उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, एशेज सीरीज और वर्ल्ड कप 2023 के बाद पाकिस्तान के खिलाफ जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भी अजेय बढ़त बना ली है। इसी दौरान वे बतौर गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

दरअसल, पैट कमिंस ने पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी में खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में दोनों पारियों में 5-5 विकेट हासिल किए। इसी के साथ वे टेस्ट क्रिकेट में 250 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के 10वें गेंदबाज बन गए। इस लिस्ट में शेन वॉर्न, ग्लेन मैक्ग्रा और नाथन लियोन जैसे खिलाडियों का नाम शामिल है। इस लिस्ट में वे अब 10वें पायदान पर हैं। उन्होंने इस मैच में कई खिलाडियों को पीछे छोड़ दिया।

इस मैच से पहले जोश हेजलवुड और पैट कमिंस के नाम टेस्ट क्रिकेट में 242-242 विकेट थे। हेजलवुड ने 64 और कमिंस ने 56 मैचों में इतने विकेट चटकाए थे, लेकिन इस मैच में हेजलवुड को दो विकेट मिले, लेकिन कमिंस ने 10 विकेट निकाले। इस तरह उन्होंने जोश हेजलवुड (244 विकेट), ग्राहम मैकेंजी (246 विकेट) और रिची बेनोड (248 विकेट) को पीछे छोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 9 ही खिलाड़ियों ने टेस्ट में 250 या इससे ज्यादा विकेट निकाले थे।
 
ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 गेंदबाजों की लिस्ट में शीर्ष पर शेन वॉर्न हैं। उन्होंने 708 विकेट निकाले हैं। दूसरे नंबर पर ग्लेन मैक्ग्रा (563), तीसरे नंबर पर नाथन लियोन (505), चौथे नंबर पर डेनिस लिली (355), पांचवें पर मिचेल स्टार्क (342), छठे पर मिचेल जॉनसन (313), सातवें पर ब्रेट ली (310), आठवें पर मैकडरमॉट (291), नौवें नंबर पर जेसन गिलेस्पी (259) और दसवें नंबर पर अब पैट कमिंस (252) हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button