देश

राजस्थान कैडर की सीनियर IPS ऑफिसर नीना सिंह CISF की महानिदेशक (DG) बनाई गई

नईदिल्ली

केंद्र सरकार ने बीते दिन यानी गुरुवार, 28 दिसंबर को तीन अर्धसैनिक बलों के नए प्रमुखों की नियुक्ति की है। जिनमें से राजस्थान कैडर की सीनियर भारतीय पुलिस सेवा 1989 बैच की (IPS) ऑफिसर नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की प्रमुख नियुक्त किया गया है। वहीं, भारत तिब्बत सीमा पुलिस प्रमुख अनीश दयाल सिंह अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक होंगे। मणिपुर कैडर के 1989 बैच के आईपीएस (IPS) अधिकारी राहुल रासगोत्रा को आईटीबीपी (ITBP) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

आपको बता दें, आईपीएस नीना सिंह का नाम इतिहास के पन्नों में लिखा जा चुका है। नीना सिंह पहली महिला आईपीएस (IPS) अधिकारी हैं, जिन्हें इस पद पर यह जिम्मेदारी मिली है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि CISF के 54 वर्ष के इतिहास में अब तक किसी भी महिला को नियुक्त नहीं किया गया था।

दरअसल, कार्मिक मंत्रालय (DoPT) के एक आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 31 जुलाई, 2024 तक यानी रिटायरमेंट की तारीख तक सीआईएसएफ के महानिदेशक के रूप में नीना सिंह की नियुक्ति को मंजूरी दी है।

नीना सिंह सीबीआई में कर चुकी हैं काम

जानकारी के अनुसार, नीना सिंह राजस्थान कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी रह चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने राज्य भार में कई महत्वपूर्ण काम किए। वे 2013 से 2018 के बीच सीबीआई में संयुक्त निदेशक के पद पर तैनात रहीं। इस दौरान उन्होंने नेशनल और इंटरनेशनल काई कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच की। इसके बाद वे 2021 से सीआईएसएफ में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

बिहार की रहने वाली हैं नीना सिंह

आईपीएस नीना सिंह मूल रूप से बिहार की रहने वाली हैं। उनकी शिक्षा पटना महिला कॉलेज, जेएनयू और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से हुई है। उन्होंने अपने बैचमेट रोहित कुमार सिंह से शादी की है। रोहित फिलहाल में केंद्र सरकार में उपभोक्ता मामलों के सचिव के पद पर तैनात हैं। अब CISF की पहली महिला प्रमुख बनकर नीना सिंह ने इतिहास रच दिया है।
आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह बने सीआरपीएफ के महानिदेशक

आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक बनाया गया है। वह पिछले कुछ हफ्तों से भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का नेतृत्व करने के अलावा अतिरिक्त प्रभार के रूप में यह पद संभाल रहे हैं। वे 31 दिसंबर, 2024 को रिटायर होने तक सीआरपीएफ के प्रमुख बने रहेंगे।

जानें, कौन है IPS नीना सिंह

नीना सिंह बिहार की रहने वाली है, उन्हें मणिपुर कैडर अधिकारी के रूप में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल किया गया था। इसके बाद वे राजस्थान कैडर में चली गई। नीना सिंह साल 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वर्तमान में नीना सिंह सीआईएसफ (CISF) में विशेष महानिदेशक के पद पर कार्यरत है। आपको बता दें, उनके पति रोहित कुमार राजस्थान कैडर के आईएएस (IAS) अधिकारी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button