खेल

भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ कल दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में उतरेगी

मुंबई
पहला मैच गंवाने के बाद हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में उतरेगी तो उसके सामने श्रृंखला बचाने की बड़ी चुनौती होगी। आस्ट्रेलिया ने वानखेड़े स्टेडियम पर पहले वनडे में भारत को हर विभाग में उन्नीस साबित कर दिया। भारत ने जेमिमा रौड्रिग्स (82) और पूजा वस्त्राकर (नाबाद 62) की पारियों के दम पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर आठ विकेट पर 282 रन बनाया।

भारत ने गेंदबाजी में सात गेंदबाजों को आजमाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। आस्ट्रेलिया ने तीन ओवर और छह विकेट बाकी रहते जीत दर्ज की। भारत की अपनी धरती पर यह लगातार आठवीं हार थी। इस तरह का प्रदर्शन ड्रेसिंग रूम में जरूर चिंता का सबब बना होगा।

रेणुका सिंह के पहले ओवर में स्नेह राणा ने अपने बायीं ओर डाइव लगाकर एलिसा हीली का कैच लपका। लेकिन इसके बाद से भारत का क्षेत्ररक्षण खराब हो गया और मेजबान खिलाड़ियों की कई गलतियों की वजह से आस्ट्रेलिया के लिये फोबे लिचफील्ड और एलिसे पेरी ने दूसरे विकेट के लिये 148 रन जोड़ डाले।

नई गेंद संभालने वाले भारतीय गेंदबाज नाकाम रहे और स्पिनर भी प्रभावित नहीं कर पाये।अपना पहला टी20 मैच खेल रही साइका इशाक ने छह ओवर में 48 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। बल्लेबाजी में भी रौड्रिग्स और वस्त्राकर के बीच आठवें विकेट के लिये 68 रन की साझेदारी से पहले भारतीय जूझते नजर आये। भारत को अब चंद घंटों के भीतर इस हार को भुलाकर अगले मैच की तैयारी करनी है। पिछले 23 दिन में सभी प्रारूपों को मिलाकर भारत का यह सातवां मैच है। भारतीय टीम 35 दिन के भीतर 11 मैच खेल रही है।

देखना होगा कि तबीयत खराब होने के कारण पहले मैच से बाहर रही उपकप्तान स्मृति मंधाना दूसरा मैच खेल पाती हैं या नहीं। भारी गर्मी और उमस में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाली रौड्रिग्स भी डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) का शिकार हो गई थी। भारतीय गेंदबाजों को आस्ट्रेलियाई उपकप्तान ताहलिया मैकग्रा के बल्ले पर भी अंकुश लगाना होगा जो इस दौरे पर अब तक तीन अर्धशतक जमा चुकी हैं। पहले मैच में पिच बल्लेबाजों की मददगार थी और अगले दो मैचों में भी ऐसी ही पिच मिलने की उम्मीद है।

टीमें

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, मन्नत कश्यप, सैका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर, टिटास साधु, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, हरलीन देयोल।

ऑस्ट्रेलिया: डार्सी ब्राउन, हीथर ग्राहम, एशले गार्डनर, किम गार्थ, एलिसा हीली (कप्तान और विकेटकीपर), जेस जोनासेन, अलाना किंग, फोएबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्राथ, बेथ मूनी (विकेटकीपर), एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button