खेल

दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया स्क्वॉड में बदलाव, आवेश खान की हुई एंट्री

सेंचुरियन

 दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद केपटाउन में होने वाले दूसरे और आखिरी टेस्ट के लिये तेज गेंदबाज आवेश खान को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। भारत को यहां तीन दिन के भीतर खत्म हुए पहले टेस्ट में एक पारी और 32 रन से पराजय झेलनी पड़ी। आवेश को मोहम्मद शमी के विकल्प के तौर पर शामिल किया गया है। शमी को बीसीसीआई की मेडिकल टीम से दोनों टेस्ट के लिये मंजूरी नहीं मिल सकी थी।

बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा, पुरूष चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन से सात जनवरी तक केपटाउन में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिये मोहम्मद शमी की जगह आवेश खान को टीम में जगह दी है । आवेश ने अभी तक 38 प्रथम श्रेणी मैचों में 149 विकेट लिये हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। वह फिलहाल बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिये भारत ए टीम का हिस्सा हैं।

उन्होंने 23 . 3 ओवर में 54 रन देकर पांच विकेट लिये । पहले मैच में हार के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन पर नाराजगी जाहिर की थी। भारत जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर के साथ उतरा था जबकि स्पिन का जिम्मा आर अश्विन ने संभाला।

रोहित ने मैच के बाद कहा था, यह 400 रन वाला विकेट नहीं था और हमने काफी रन दिये। ऐसा होता है। हम सिर्फ एक गेंदबाज (बुमराह) पर निर्भर नहीं रह सकते । बाकी तीनों को भी अपना काम करना चाहिये था । हमें दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों से सबक लेना चाहिये था। बुमराह अच्छी गेंदबाजी कर रहा था और उसे बस साथ की जरूरत थी जो नहीं मिला। 

टीम इंडिया का नया स्क्वॉड

27 साल के आवेश खान ने 38 फर्स्ट क्लास मैचों में 22.65 की औसत से 149 विकेट चटकाए हैं. ऐसे में रोहित शर्मा के पास अब दूसरे टेस्ट मैच के लिए आवेश खान के रूप में भी एक विकल्प मौजूद होगा. 

टीम इंडिया का स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, आवेश खान

जडेजा ने शुरू किया अभ्यास, दूसरा टेस्ट खेल सकते हैं 
सेंचुरियन। दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले टेस्ट में शर्मनाक हार झेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिये अच्छी खबर है कि हरफनमौला रविंद्र जडेजा तीन जनवरी से केपटाउन में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में खेल सकते हैं। पहले टेस्ट की सुबह पीठ में दर्द के कारण जडेजा नहीं खेल सके थे। पहले टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने वार्म अप में भाग लिया और बिल्कुल सहज नजर आये। उन्होंने फिटनेस अभ्यास भी किया। तीसरे दिन लंच ब्रेक के दौरान उन्होंने गेंदबाजी की। रिजर्व तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के साथ उन्होंने करीब 20 मिनट अभ्यास पिच पर गेंदबाजी की। टीम के स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच रजनीकांत उनके साथ थे। वह गेंदबाजी करते हुए भी बिल्कुल सहज लगे। गेंदबाजी में भले ही जडेजा उतने खतरनाक नहीं हों लेकिन छठे और सातवें नंबर पर उनकी बल्लेबाजी उपयोगी साबित हो सकती है। 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button