खेल

वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी बार हारी न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका की सेमीफाइनल में एंट्री!

पुणे
 यहां के एमसीए स्टेडियम में बुधवार को खेले गए लीग चरण के मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 190 रनों की शानदार जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्‍व कप अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शतकवीर क्विंटन डी कॉक (116) और रासी वान डेर डुसेन (133) के बीच दूसरे विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी की बदौलत कुल 357/4 रन बनाए। बाद में डेविड मिलर (53) के देर से चार्ज से प्रोटियाज़ को बढ़ावा मिला।

न्यूजीलैंड के लक्ष्य का पीछा करने के दौरान पहले पावरप्ले में मार्को जेनसन की डबल स्ट्राइक ने दक्षिण अफ्रीका को बढ़त दिला दी, जिसके बाद गेराल्ड कोएत्ज़ी और कैगिसो रबाडा ने अपने-अपने विकेट लिए। केशव महाराज ने सुनिश्चित किया कि स्पिनरों को अपनी बात कहने का मौका मिले और उन्होंने न्यूजीलैंड को 35.3 ओवर में 167 रन पर ढेर कर चार बार शानदार जीत सुनिश्चित की।358 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने तेजी से रन बनाने की पूरी कोशिश की, लेकिन जेनसन की गेंद पर एडेन मार्कराम के तेज कैच के कारण डेवोन कॉनवे का विकेट काफी पहले ही गिर गया।

विल यंग और रवींद्र ने हाथ खोलकर तेजी से रन बनाने की कोशिश की। लेकिन नौवें ओवर में जानसन ने एक बार फिर जोरदार प्रहार किया और रवींद्र को फाइन लेग पर कैच करा दिया।कोएत्ज़ी और कैगिसो रबाडा ने सुनिश्चित किया कि बना हुआ दबाव कम न हो। कोएत्ज़ी ने यंग को पीच के पीछे कैच कराया और रबाडा ने न्यूज़ीलैंड के कप्तान टॉम लैथम को कवर में कैच कराया।19वें ओवर में महाराज का शिकार बनने से पहले डेरिल मिशेल ने ब्लैककैप्स के लिए किला संभाल रखा था। उन्होंने विकेट के नीचे एक गेंद उछाली, जहां मिलर ने उन्हें कुशलतापूर्वक पकड़ लिया।

प्रोटियाज गेंदबाजों के दबाव में न्यूजीलैंड ने अपने अगले चार विकेट महज 43 रन पर गंवा दिए। खेल के दौरान ग्लेन फिलिप्स के कई जोरदार प्रहारों ने जो कीवी टीम की ओर से एकमात्र अर्धशतक था, न्यूजीलैंड को 36वें ओवर तक बल्लेबाजी करने में मदद की।इससे पहले, न्यूजीलैंड ने सुनिश्चित किया कि दक्षिण अफ्रीका को पुणे में अपने रनों के लिए काम करना होगा। कप्तान तेम्बा बावुमा ने कई आत्मविश्‍वासपूर्ण स्ट्रोक के साथ नेतृत्व किया, खासकर कवर क्षेत्र के माध्यम से।

हालांकि, उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने मात दे दी।फिर, रासी वैन डेर डुसेन और क्विंटन डी कॉक प्रोटियाज़ बल्लेबाजी प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ आए। उन्होंने कई आक्रामक शॉट्स के साथ स्कोरिंग दर को 20 ओवर तक चार की उच्च रेंज में बनाए रखा।मैट हेनरी के छठा ओवर पूरा किए बिना पवेलियन लौटने के बाद न्यूजीलैंड खेमे में चिंतित चेहरे थे, जिनकी संख्या पहले से ही कई चोटों से जूझ रही थी। 27वें ओवर की तीसरी गेंद के बाद तेज गेंदबाज की हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था और बाकी गेंदें जेम्स नीशम ने पूरी कीं।स्थिर गति से आगे बढ़ने के बाद डी कॉक और वैन डेर डुसेन ने 30 ओवर के बाद गति पकड़ी।

उन्होंने अगले पांच ओवरों में 39 रन जोड़े। इसके बाद डी कॉक ने 36वें ओवर में नीशम की गेंद पर छक्का जड़कर अपना चौथा क्रिकेट विश्‍व कप शतक पूरा किया।ब्लैक कैप्स ने आखिरकार 40वें ओवर में अपनी राह पकड़ ली, जब साउथी ने डी कॉक को आउट किया। हालांकि, इससे खतरनाक मिलर क्रीज पर आ गए। उन्होंने वान डेर डुसेन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए तेजी से 78 रन जोड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button