विदेश

माइक पेंस अमेरिकी राष्ट्रपति की उम्मीदवारी से हुए अलग

वाशिंगटन

अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने 2024 के राष्ट्रपति चुनाव की रेस से खुद को अलग कर लिया है। अगले साल होने वाले चुनाव से खुद को अलग करते हुए पेंस ने कहा कि ये उनका वक्त नहीं है। राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी से खुद को अलग करने का ये एलान उन्होंने शनिवार दोपहर लास वेगास में रिपब्लिकन जेविस कोलिशन में किया।

पेंस ने एक बयान में लिखा, ''मैं जानता हूं कि ये बहुत कठिन काम होगा, लेकिन मुझे कोई पछतावा नहीं है।'' पेंस का रिपब्लिकन राष्ट्रपति अभियान से हटने का निर्णय 8 नवंबर को होने वाले तीसरी राष्ट्रपति बहस से कुछ समय पहले आया है। पेंस पहले ऐसे प्रमुख रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं, जिन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चलाए जा रहे अभियान से खुद को अलग कर लिया है। पेंस को हाल के चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था। हाल के पोल्स में पिछड़ते हुए नजर आ रहे थे। पेंस को रिपब्लिकन वोटरों का समर्थन जुटाने में दिक्कत आ रही थी। उन्होंने लिखा, ''मैं ये अभियान छोड़ रहा हूं, लेकिन मैं पारंपरिक मूल्यों के लिए लड़ता रहूंगा।'' अपने इस्तीफे में, पेंस ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए किसी अन्य रिपब्लिकन उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया है। पेंस के चुनाव से पीछे हटने की एक अहम वजह उनकी कमजोर आर्थिक स्थिति भी बताई जा रही है।

सितंबर के अंत में पेंस पर 6 लाख डॉलर से अधिक बकाया था। उनके बैंक में 1 मिलियन डॉलर से कुछ अधिक राशि थी जो कि शेष रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में काफी कम था। 64 वर्षीय पेंस ने तब कई रिपब्लिकन मतदाताओं का समर्थन खो दिया जब उन्होंने 2021 में 6 जनवरी कैपिटल दंगे को लेकर सार्वजनिक रूप से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से नाता तोड़ लिया था।

इसके बाद ट्रम्प ने पेंस को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्हें कायर बताया था। आपको बता दें कि अमेरिका में 2024 के चुनाव को लेकर रिपब्लिकन पार्टी की ओर से कई उम्मीदवार राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अब तक जो बाइडेन के अलावा किसी और उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया था, लेकिन अब मिनेसोटा से डीन फिलिप्स ने जो बाइडेन के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला किया है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button