खेल

आत्मविश्वास से ओतप्रोत आस्ट्रेलिया के इरादे न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की लय कायम रखने के

धर्मशाला
आत्मविश्वास से ओतप्रात आस्ट्रेलियाई टीम आज  यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसका लक्ष्य विश्व कप में उसके खिलाफ अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखने का होगा। मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका से हारने के बाद लगातार तीन जीत दर्ज करके आस्ट्रेलियाई टीम ने वापसी की है। पिछले मैच में उसने नीदरलैंड को 309 रन से हराकर विश्व कप में सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

वर्ल्ड कप 2023 के 27वें मुकाबले में 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का न्यूजीलैंड धर्मशाला में आमने-सामने होंगी. ऑस्ट्रेलिया की नजरें इस मैच में अपनी जीत की लय को बरकरार रखने पर होंगी तो न्यूजीलैंड अपने पुराने रिकॉर्ड और पिछली हार को भुलाकर नया आगाज करना चाहेगी. इस वर्ल्ड कप में दोनों ही टीमें खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है, ऐसे में दोनों टीमें धर्मशाला में बड़ी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेंगी ताकि सेमीफाइनल की ओर एक और मजबूत कदम बढ़ाया जा सके.

पांच बार की चैम्पियन टीम अंकतालिका में चौथे स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है। पैट कमिंस की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए सेमीफाइनल का अपना दावा पुख्ता करना चाहेगी। न्यूजीलैंड खिताब के प्रबल दावेदारों में से है लेकिन द्विपक्षीय वनडे और विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है।

विश्व कप में अब तक आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 मैचों में से उसने सिर्फ तीन जीते हैं। वहीं आस्ट्रेलिया ने उसके खिलाफ 141 वनडे में से 95 में जीत दर्ज की है। न्यूजीलैंड ने आखिरी बार वनडे में आस्ट्रेलिया को छह साल पहले 2017 में हराया था।

आस्ट्रेलिया ने पिछले मैच में एक ईकाई के रूप में शानदार प्रदर्शन किया। उसने आठ विकेट पर 399 रन बनाये जो इस विश्व कप में तीसरा सर्वोच्च स्कोर था। पाकिस्तान के खिलाफ एक समय बिना किसी नुकसान के 254 रन बनाने के बाद बाकी 16 ओवर में उसने 108 रन पर नौ विकेट गंवा दिये वरना एक रिकॉर्ड और बन जाता।

इस विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में डेविड वॉर्नर (332 रन) शीर्ष तीन में हें। मध्यक्रम में स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने भी अर्धशतक जड़े। ग्लेन मैक्सवेल ने सिर्फ 40 गेंद में टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ डाला हालांकि कैमरन ग्रीन अभी तक फॉर्म में नहीं दिखे हैं।

मिचेल स्टार्क (सात विकेट) पिछले दो मैचों में लय में नहीं दिखे जबकि जोश हेजलवुड और कप्तान कमिंस ने भी छह छह विकेट ही लिये हैं। एडम जाम्पा ने डच टीम के खिलाफ चार विकेट चटकाये। दूसरी ओर न्यूजीलैंड के अपराजेय अभियान में भारत ने नकेल कसते हुए उसे चार विकेट से हराया। कीवी टीम हालांकि यहां काफी समय से है और अब हालात से वाकफियत भी बेहतर है।

पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 152 रन बनाने के बाद से डेवोन कोंवे (249 रन) कुछ खास नहीं कर सके हैं। केन विलियमसन अंगूठे के फ्रेक्चर से उबर नहीं पाये हैं। मध्यक्रम में डेरिल मिचेल (268 रन) और रचिन रविंद्र (290 रन) को जिम्मेदारी संभालनी होगी। गेंदबाजों में मैट हेनरी (10 विकेट) और लॉकी फर्ग्युसन (आठ विकेट) प्रभावी रहे हैं लेकिन अनुभवी ट्रेंट बोल्ट (छह विकेट) को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

टीमें :

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढी, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन और मैट हेनरी।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क।

मैच का समय : सुबह 10.30 से।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button