राज्य

मेट्रो ने आसान किया यात्रियों का सफर, अब नई दिल्ली से एयरपोर्ट सिर्फ 15 मिनट में

नईदिल्ली

दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट लाइन पर चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार में एक बार फिर से इजाफा किया है।  एयरपोर्ट लाइन पर ट्रेनें अब 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

डीएमआरसी के अधिकारी ने कहा कि एक बड़ी उपलब्धि के तहत  दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन पर ट्रेनें 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। भारत के सबसे तेज मेट्रो कॉरिडोर पर ट्रेनों की गति को धीरे-धीरे 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटे करना कई अन्य सरकारी एजेंसियों और डोमेन विशेषज्ञों के साथ डीएमआरसी के इंजीनियरों प्लानिंग के कारण हो पाया है।

यात्रियों को वक्त की होगी बचत

डीएमआरसी ने बयान में कहा, 17 सितंबर से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज गति से संचालित किया जा रहा है, जिससे नई दिल्ली और द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन के बीच की यात्रा को सिर्फ 19 मिनट में पूरा किया जा सकता है। पहले इसी यात्रा में 21 मिनट का वक्त लगता था।

वहीं, नई दिल्ली और दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 के बीच यात्रा का अनुमानित समय लगभग 15 मिनट और 30 सेकंड होगा। जबकि पहले इसी यात्रा में 18 मिनट से थोड़ा ज्यादा वक्त लगता था। मेट्रो की रफ्तार बढ़ाने के यात्रियों के समय की बचत होगी।

मेट्रो की रफ्तार बढ़ाने से पहले इस पूरे कॉरिडोर पर 2.6 लाख से ज्यादा टेंशन क्लैंपों को बदला गया है। इस काम के लिए एक वक्त में 100 से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया गया था। साथ ही इस सेवा को शुरू करने से पहले एक पटरियों पर कंपन, टेंशन और परीक्षण ट्रैक पर इन क्लैंप की जांच की थी गई। इस कार्य को पूरा करने की अनुमानित समय सीमा 18 महीने थी। हालांकि, DMRC ने इस चुनौतीपूर्ण काम को केवल छह महीने के भीतर काम को सफलतापूर्वक पूरा दिखाया है।

PM मोदी ने एक्सटेंशन लाइन का किया उद्घाटन

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 यशोभूमि मेट्रो स्टेशन तक जाने वाली दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के एक्सटेंशन का उद्घाटन कर लोगों को सौंप दिया। उद्घाटन के बाद यात्रियों के लिए मेट्रो का परिचालन रविवार को दोपहर तीन बजे से शुरू कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button