देश

केरल में बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं के लिए मास्क पहनना अनिवार्य

केरल
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को कहा कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1801 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो आधिकारिक बयान जारी किया गया है उसके अनुसार एर्नाकुलम, तिरुवनंतपुरम और कोट्टयम जिले में सबसे ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टेस्टिंग को बढ़ा दिया गया है, भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या थोड़ी बढ़ी है। लेकिन सिर्फ 0.8 फीसदी मरीजों को ही ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी है, जबकि 1.2 फीसदी को आईसीयू में बेड की जरूरत पड़ी है।
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने अधिकारियों के साथ अहम बैठक की। बैठक के बाद जो बयान जारी किया गया उसके अनुसार कोरोना से मरने वालों में सर्वाधिक लोगों की उम्र 60 वर्ष से अधिक है। साथ ही जिन लोगों को डाइबिटीज या हाइपरटेंशन की दिक्कत थी उनकी कोरोना से अधिक मौत हुई है।

केरल में मास्क पहनना अनिवार्य
सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 85 फीसदी कोरोना से मौत 60 वर्ष से अधिक वालों की है। जबकि 15 फीसदी को गंभीर बीमारी थी। कोरोना से मरने वाले 5 लोग ऐसे हैं जो घर से बाहर नहीं गए थे। कोरोना को लेकर जो सुरक्षा मानक अपनाए जा रहे हैं उसपर कहा गया है कि अगर बुजुर्ग लोग या फिर जिन्हें लाइफ स्टाइल संबंधित बीमारी है, उनके लिए मास्क पहनना जरूरी है। बुजुर्ग, गर्भवती और लाइफस्टाइल संबंधित बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

दिल्ली में 23 फीसदी का उछाल
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से केरल के साथ दिल्ली में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केरल में शनिवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना के 535 नए मामले सामने आए। कुल 2321 लोगों का टेस्ट किया गया, जिसमे 23.05 फीसदी पॉजिटिव रेट रहा। दिल्ली में फिलहाल सक्रिय कोरोना के मरीजों की संख्या 2232 पहुंच गई है। वहीं महाराष्ट्र की बात करें तो यहां 542 नए मामले सामने आए हैं, जबकी एक मरीज की मौत हो गई है। प्रदेश में सक्रिय केस की बात करें तो यह संख्या 4360 हो गई है।

हरियाणा में भी मास्क अनिवार्य
वहीं हरियाणा में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने ऐहतियातन मास्क को पहनना अनिवार्य कर दिया है। सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। जिला प्रशासन और पंचायत को निर्देश दिया गया है कि वह देशभर में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराएं।

पुड्डुचेरी में मास्क अनिवार्य
पुड्डुचेरी में भी तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अस्पताल में काम करने वाले स्टाफ, होटल, रेस्टोरेंट, शराब की दुकानों और होटल-मनोरंजन सेक्टर से जुड़ी जगहों, सरकारी दफ्तरों में मास्क को पहनना अनिवार्य कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button