इन्दौर । विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, इन्दौर द्वारा आयोजित किये जा रहे जन जागरूकता कार्यक्रम के तहत नेमावर रोड स्थित ग्राम दुधिया के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। “जनसंख्या वरदान या अभिशाप” विषय पर आयोजित इस प्रतियोगिता में 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। कुमारी लक्ष्मी ने पहला स्थान प्राप्त किया जबकि कुमारी बरखा को दूसरा और विजय
चौधरी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। विजेता विद्यार्थियों को विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती आशा पाठक और क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो के सहायक निदेशक मधुकर पवार ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये प्राचार्या श्रीमती पाठक ने कहा कि यदि पर्याप्त मात्रा में संसाधन उपलब्ध हैं और पूरी आबादी की जरूरतें आसानी से पूरी हो जाती हैं तो यह बेहतर स्थिति कही जा सकती है लेकिन संसाधन की कमी होगी तो निश्चित ही आबादी की जरूरतें पूरी नहीं हो सकती तब यही जनसंख्या हमारे लिये अभिशाप बन जायेगी, इसलिये लोगों को सीमित परिवार के महत्व के बारे में जागरूक करना होगा तभी सभी लोग सुगमता से अपना जीवन यापन कर सकते हैं।